0 votes
103 views
in पति पत्नी & प्यार by (53 points) | 103 views

1 Answer

+2 votes
Best answer


दोस्तों यदि आप लव मैरिज करते हैं और बाद में कभी संबंध टूटने के कगार पर आ गए हैं तो ऐसे में लव मैरिज टूटने से कैसे बचाएंगे हम इस सवाल का जवाब केवल आपको लव मैरिज टूटने से कैसे बचाएं उन तरीकों को ही बताएंगे।

घरवालों को पहले बताएं

अक्सर लोग जब प्यार में लव मैरिज कर लेते हैं तो घर वालों को पता चलता है जिसकी वजह से घर वाले नाराज होते हैं और शादी जैसे संबंध में शामिल नहीं होते हैं। यदि आप यह चाहते हैं कि लव मैरिज ना टूटे तो इसके लिए सबसे पहले अपने घर वालों को प्यार के विषय में बताएं और उनकी सहमति अनुसार आगे के कदम बढ़ाया जाए।

उम्र के अनुसार समझदारी ना होना

अधिकांश लोगों की लव मैरिज केवल उम्र की अव्यवस्था से होता है क्योंकि कम उम्र में लव मैरिज करने से समझदारी नहीं होती है और पति पत्नी के संबंध के बाद एक गृहस्थाश्रम चलाने के लिए बड़ी जिम्मेदारी आ जाती हैं जिनको बड़ी समझदारी के साथ चलाना होता है।

ऐसे में यदि आप एक परिपक्व उम्र में भी लव मैरिज करें और पूरी समझदारी के साथ करीब क्योंकि जीवन हर कदम पर समझदारी से चलता है ऐसे में यदि आप समझदारी के साथ कदम नहीं उठाते हैं तो कहीं ना कहीं लव मैरिज टूट जाती है इस संबंध में आपको बचना चाहिए।

धार्मिक और जाति बंधन रोड़ा बनता है

बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो अपनी जात धर्म में लव मैरिज करते हैं हालांकि जब हम धार्मिक और जाति बंधन से हटकर शादी विवाह करते हैं तो समाज उसे स्वीकार करने में असमर्थ होता है।

ऐसे में यदि आप अंतर जातीय विवाह लव मैरिज के माध्यम से करना चाहते हैं तो सबसे पहले धार्मिक और जाति बंधन को ध्यान में रखें क्योंकि अक्सर जाति बंधन कहीं ना कहीं दिलों में दूरियां बढ़ा देता है इस तरह से आप अपने जीवन में जाति बंधन को यदि नकार रहे हैं तो उसको रोड़ा ना बनाएं।

जल्दबाजी में कोई कदम ना उठाएं

लव मैरिज टूटने का एक प्रमुख कारण है जल्दबाजी में कदम उठाना क्योंकि अक्सर लव मैरिज करने वाले लोग एक दूसरे के लिए कुछ इस तरह से कदम उठाते हैं जो कहीं ना कहीं जल्दबाजी होती है जबकि एक सोच समझदारी के साथ यदि कदम उठाए जाएं तो लव मैरिज नहीं टूटेगी।

साथ मिलकर चलें

लव मैरिज ऐसे मामले में घर परिवार वाले साथ नहीं देते हैं जिसकी वजह से एक लड़का और लड़की घर से अलग होकर कहीं दूर रहते हैं और यदि किसी प्रकार का विवाद होता है तो उसको समझाने में एक दूसरे को असफल रहते हैं ऐसे मिलन मैरिज टूट सकती है इसलिए आप यदि लव मैरिज करके अलग रह रहे हैं तो एक दूसरे के साथ मिलकर चलें।

एक दूसरे का ख्याल रखें

ज्यादातर लोग लवमैरिज करने के बाद एक दूसरे को कम तवज्जो देते हैं जिसकी वजह से लव मैरिज टूट जाती है ऐसे में आप जब एक पति पत्नी के रूप में स्थापित हो जाते हैं एक दूसरे ध्यान रखते हुए साथ चलें।
by (286 points)
selected by
QnA Sir के समूह में आप का स्वागत है, यंहा आप अपना कोई भी प्रसन पूछ सकते है या फिर किसी के प्रश्न का जवाब दे सकते है.
132 questions
590 answers
9 comments
128,078 users