+1 vote
182 views
in स्वास्थ्य by (16 points)
edited by | 182 views

2 Answers

+1 vote
Best answer

काम में मन ना लगने की कई वजह हो सकती हैं आपको सबसे पहले तो उस वजह को ढूंढना पड़ेगा अगर आप उस वजह को ढूंढ ले जाते हैं तो फिर काम आसान हो जाएगा क्योंकि आपको केवल उस वजह को ही समाप्त करना है उसके बाद कार्य में मन अपने आप ही लगने लगेगा।

काम में मन ना लगने की वजह

  1. काम में बोरियत महसूस होना
  2. काम का मजेदार ना होना
  3. कार्य ता ज्यादा कठिन होना या समझ में ना आना 
  4. बहुत ज्यादा कार्य का बोझ होना
  5. कार्य करने के बाद उससे कोई फायदा ना होना या कम फायदा होना ।
  6. लगातार सोशल मीडिया का प्रयोग
इनके अलावा भी बहुत सी वजह हो सकती हैं जो कि आपको कार्य करने के लिए हतोत्साहित करेंगे और आपका कार्य में बिल्कुल भी मन नहीं लगेगा.

काम में मन कैसे लगे?

जैसा कि मैंने पहले ही कहा कि इसमें जब तक आप वजह नहीं खोज पाएंगे तब तक आप काम में मन नहीं लगा पाएंगे नीचे हम कुछ वजह का इलाज बता रहे हैं।

1. काम का इंटरेस्टिंग ना होना

ज्यादातर काम करते करते हम उससे बोर हो जाते हैं और फिर वह काम करने में हमें मजा नहीं आता है जिस वजह से काम करने में भी मन नहीं लगता है इसलिए सबसे पहले तो आपको कुछ ऐसे तरीके खोजने होंगे जिससे वह काम मजेदार हो जाए अभी आपके काम पर डिपेंड करता है कि आप का कार्य क्या है अगर इसके लिए आप यूट्यूब और गूगल का सहारा लेंगे तो आपको उस कार्य को मजेदार बनाने के कई तरीके मिल जाएंगे हालांकि इस वेबसाइट पर भी आप जिस काम को मजेदार बनाना है उसका प्रश्न डाल सकते हैं कोई ना कोई आपको बेहतर जवाब जरूर देगा।

2. दिन का ज्यादातर वक्त सोशल मीडिया में देना

आज के वक्त में जहां पर यूट्यूब फेसबुक इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया साइट बहुत ज्यादा बूम पर हैं वही आए दिन यह प्लेटफार्म अपनी साइट को और भी ज्यादा एडिक्टिव बनाते चले जा रहे हैं जैसे कि अभी जल्द ही लांच हुआ शॉर्ट वीडियो सेक्शन जो कि पॉपुलर टिक टॉक ने किया था यह आपको उस ऐप या वेबसाइट में घंटों टीका कर रखता है।
जब आप इन चीजों से बाहर आते हैं तब तक काफी वक्त बिक चुका होता है और दिमाग थक चुका होता है ऐसे में काम करने का बिल्कुल भी मन नहीं करेगा इसलिए जहां तक हो काम के दौरान इन का प्रयोग ना करें काम से पहले भी इन का प्रयोग ना करें बल्कि कार्य को पूरा खत्म करने के बाद दिमाग को इनाम के रूप में इसे देखने दे आपका लगातार ऐसा करने से जल्द ही आपका काम में मन लगने लगेगा ।

ध्यान देने योग्य बिंदु 

कोई भी आदत एक या 2 दिन में नहीं बनती है बल्कि उसे कम से कम 21 दिन तक बिना लापरवाही के करने से की आदत बनती है तो अगर आप कोई भी आदत बनाना या छोड़ना चाहते हैं तो उसे जबरदस्ती 21 दिन तक अवश्य पालन करें अगर आप ऐसा करते हैं तो 21 दिन बाद आपको उस कार्य में उतनी समस्या नहीं होगी। 
बाकी और विस्तार से पढ़ने के लिए यह लेख पढ़े 
by (214 points)
selected by
+1 vote
अगर किसी का मन काम में नहीं लगता है तो निश्चित रूप से वह व्यक्ति नकारात्मक विचारधारा का है तथा हमेशा असफल लोगों के साथ व्यवहार करता है ऐसे में आपको एक सफल और ऊर्जावान डेट के साथ व्यवहार करें तथा मोटिवेशनल किताबें पढ़ें और मोटिवेशनल वीडियो देखें
by (286 points)
QnA Sir के समूह में आप का स्वागत है, यंहा आप अपना कोई भी प्रसन पूछ सकते है या फिर किसी के प्रश्न का जवाब दे सकते है.
132 questions
591 answers
9 comments
130,995 users